गुरुवार, 1 जनवरी 2009

तंत्र में सेंध लगाते कायरों के विरुद्ध एक रिपोर्ट


वे सहमत नहीं हैं

कि हथियार कायरों की भाषा है

जो विचार की जगह

लोगों में डर उपजाते हैं

क्योंकि इस पर धार

उन बहुभाषियों के शब्दों की धार है

जिनके हौसले पर खौफ़नाक इरादों का

पानी चढ़ा है

सत्ता का सुख जिनके सपनों से हमेशा

बंधा है

जो हत्यारों के पेट में घुसकर

उसकी बुद्धि और भाषा खाते हैं

और अपने नापाक़ मंसूबों की

अधूरी जबान से बोलते हैं ।


हथियार का

अपना कोई वजूद नहीं होता

वह रूपहीन, रंगहीन, गंधहीन है

उसका सारा कच्चा माल

दैनिक उपयोग की क्रीड़ा-सामग्री भर है

और हत्यारे तो

इस संसार के निरीहतम जीव हैं

जैसे सफेद पांडा या डॉल्फिन, लेकिन


पर हथियार और हत्यारे के बीच

खड़ा है

वही अदद आदमी

जो दोनों को तोड़ता है

टूटने के अंतिम क्रम तक -

अंतिम क्षण तक -

फिर जोड़ता है उसे

अपने मगज़ की प्रयोगशाला में।


दोनों मटियामेट होकर

अपने रूप और अस्तित्व खोकर

आतंक के दमकते गोले से

उर्जावान होते हैं और

तब सिर्फ़, उसके फ़रमानों के

गुलाम होते हैं।


कितनी विडंबना है कि

(जन) तंत्र के सभी कमज़ोर

बुर्ज़ों और इलाकों में

हत्यारे रोज़ गुप्त रहते हैं पर

अपनी आँखों में काली पट्टियाँ बांध

अरसे से खड़ी वह माता

तराजू ढोती

उसके पैरों के निशान

ढूंढती है चप्पे-चप्पे !

मगर हलफ़नामे और सबूत

डर के साये में

शिनाख्त नहीं हो पाते

कानून के दायरों से

छुटता हुआ आतंकी

शहर में फिर उधम मचाता है

और हलकान जनता की

पलकें झपकते ही

उसकी नींद को

गुनाहों की काली रात में बदल देता है ।


भागमभाग-सा पूरा शहर तब

सन्नाटे के जंगल में डूब जाता है

और तंत्र के त्रिकोण पर बैठा

हत्यारों का सौदागर

ठहाका मारकर

शहर के बीचों बीच हंसता है

और विजयी मुद्रा में

जनता का वोट बन जाता है


इसलिए जनता के डर

के विरूद्ध ठोस कार्रवाई जरूरी है

क्योंकि अपराध के चोर-गलियारों से

तंत्र में घुसपैठ करते

कायरों के खिलाफ

सिर्फ़ जनता ही

सही और सख्त हथियार

हो सकती है

इस हत्यारी आबहवा में।
Photobucket

2 टिप्‍पणियां:

  1. सुशील भाई,
    इस कविता मे जन के प्रति जिस तरह का विश्वास आपने प्रदर्शित किया है वह ही एकमात्र प्राणतत्व है जो कवि को कुन्ठित होने से बचाता है।
    कवि शब्द को हथियारों के बरक्स विकल्प की तलाश मे खडा कर देता है और इस दुनिया मे एक बेहतर कल की उम्मीद को बचाये रखता है।
    यह कविता उसी यथार्थवादी आशावाद की कविता है ।
    बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  2. Satta ke galiyare me punji, apradh-apradhi puri tarah se paavn pasar chuke hain. Vidambana hi hai ki loktantra me bhi ye apni karamat dikhane se baaj nahin aate.Sab kuch jhelti hai janta bechari.Kavi ki aankh aar-par dekhti hai aur nirantar yathasthiti ke khilaph aawaj buland karti hi.

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी-प्रकोष्ठ में आपका स्वागत है! रचनाओं पर आपकी गंभीर और समालोचनात्मक टिप्पणियाँ मुझे बेहतर कार्य करने की प्रेरणा देती हैं। अत: कृप्या बेबाक़ी से अपनी राय रखें...